...
loading="lazy"

Announcement: 100+ Page Life Report with 10 Years Prediction at ₹198 Only

Anant Chaturdashi Ganesh Visarjan 1st Sep

Post Date: August 30, 2020

Anant Chaturdashi Ganesh Visarjan 1st Sep

अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश उत्सव का समापन होता है। इस दिन बप्पा का विसर्जन किया जाता है, इसबार यह तिथि 1 सितंबर को पड़ रही है। गणेश चतुर्थी से लेकर दस दिनों तक बप्पा का पूजन किया जाता है और ग्याहरवें दिन पूरे विधि-विधान के साथ बप्पा का विसर्जन किया जाता है।

“गणपति बप्पा मोरिया, अगले बरस तू जल्दी आ” के जयकारों के साथ अगले बरस जल्दी आने की कामना की जाती है। जिस तरह से गणपति जी को विधि-विधान से स्थापित किया जाता है उसी तरह से बप्पा को पूरे विधि-विधान से विसर्जित करना चाहिए, इससे आपको गणेश जी की पूरी कृपा प्राप्त होती है।

गणेश विसर्जन अनंत चतुर्दशी के दिन 01 सितंबर 2020 को मंगलवार के दिन किया जाएगा। इन दस दिनों में भगवान गणेश के विभिन्न स्वरूपों की पूजा की जाएगी। और प्रतिदिन उनकी मनपसंद चीजों का भगवान गणेश को भोग लगाया जाएगा। और 11वें दिन विधि विधान से पूजा करके उन्हें विसर्जित किया जाता है। गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश की मर्ति स्थापना को जितना महत्व दिया जाता है। उतना ही महत्व भगवान गणेश के विसर्जन को भी दिया जाता है। माना जाता है कि गणेश चतुर्थी के दिन से डेढ़ दिन, तीन दिन, पांच दिन, सात दिन या 11वें दिन तक विधि विधान से उनकी पूजा करते हैं। इसके बाद गणेश भगवान का विसर्जन चतुर्दशी तिथि को कर दिया जाता है। और उनसे प्रार्थना की जाती है कि बाप्पा अगले साल फिर से हमारे घर आना। शास्त्रों के अनुसार भगवान गणेश की स्थापना करके उनका विधिवत् पूजन करके विसर्जन करने व्यक्ति की सभी परेशानियां समाप्त होती हैं। और जीवन में खुशहाली आती है।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Today's Offer