...
loading="lazy"

Announcement: 100+ Page Life Report with 10 Years Prediction at ₹198 Only

एक अच्छे प्रबंधक का सर्वोत्तम गुण क्या है?

Post Date: April 27, 2020

एक अच्छे प्रबंधक का सर्वोत्तम गुण क्या है?

मेरे विचार से मैंने इस प्रश्न का उत्तर पहले ही दे दिया है। क्या आप उस समय झपकी ले रहें थे? यही प्रबंधक का अच्छा गुण है कि वह झपकी लेने वालो को पकड़ने में सक्षम हो। आपको उनके बारे में चिंता  नहीं करनी है जो कार्य कर रहे है। एक प्रबंधक को चारों तरफ चक्कर लगाने की आवश्यकता है। और उन्हें पकड़े, जो झपकी ले रहे हैं।

कभी जब मैं आश्रम के परिसर में पैदल घूमता हूँ, तब मैं किसी के भी पास जाता हूँ और उसे बताता हूँ कि वास्तव में समस्या कहां है और कहां सुधार की आवश्यकता है। मैं अपनी आयुर्वेद फैक्ट्री में 2 वर्षो के अंतराल के बाद गया (मैं वहां मुश्किल से ही जाता हूँ) वहां मैने देखा कि लोग बता रहे थे कि प्रत्येक कमरे में क्या कार्य चल रहा है। मैंने एक कमरे की तरफ इशारा किया और पूछा, “यह कमरा किस कार्य के लिए है?” उन्होंने कहा यह भंडार कक्ष है इसमें हम वे दवाईयां रखते हैं जिनकी अंतिम तिथि बीत चुकी है। मैंने कहा, “इस कमरे को खोलो, मैं इसे देखना चाहता हूँ कि इसमें क्या हैं।” जब मैं अंदर गया, मुझे दवाईयों से भरे तीन बड़े बक्से मिले जिनकी अंतिम तिथि अभी समाप्त नहीं हुई थी और उनको एक्सपायर होने में अभी आठ महीने बाकी थे। इनकी अंतिम तिथि अगस्त, 2008 थी और जब जनवरी था। इसलिए मैंने कहा, इनको बक्सों से बाहर निकालो। हम इन्हें गांव के लोगों में वितरित कर सकते है, हम इनके बारे में कुछ कर सकते हैं।

इसलिए मेरा यह कहना है कि आपको उनके बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं हैं, जो चीजों को अच्छी तरह नियंत्रित कर रहे हैं, एक अच्छे प्रबंधक के रूप में आपको अपना ध्यान आलसी लोगों को ढूंढने में लगाना हैं, और जब भी आपके पास समय हो या आप कोई कार्य भी करते हो उसके बाद जब भी आपके पास खाली समय हो तो आपको प्रशिक्षण कोर्स (Teachers’ Training Course) में भाग लेना चाहिये। यह आपके लिए एक चमत्कार होगा कि उक्त पाठ्यक्रमों के दौरान किस प्रकार आपकी छिपी हुई प्रतिभायें उभर कर बाहर आती हैं। इसे आप बेहद पसंद करेंगें। मैं वहां लोगों को करने के लिए कुछ अभ्यास देता हूँ। उदाहरण के लिए मैं उनको कहता हूँ “आपको आधे घंटे में 200 लोगों के लिए भोजन की योजना कर उसे तैयार करना है।” हम सीखते हैं कि टीम में कैसे कार्य किया जाता है। सुझावों पर ज्यादा देर तक चर्चा करने की आवश्यकता नहीं है, समान्यतःअगर आपको कोई परियोजना दी जाती है तो चर्चा करने में ही काफी समय चला जाता है। कोई कहेगा “मैं रोटी बनाऊंगा,” जबकि दूसरा कहेगा, “मैं चावल बनाऊंगा” और एक अन्य कहेगा “मैं सब्जी बनाऊ।” और इस चर्चा में मूल्यवान समय नष्ट हो जाता है। इस प्रकार आपको इतने संसाधन नहीं मिलेंगें। आपको केवल आधे घंटे का समय दिया जायेगा, जिसमें आपके दरवाजे पर 200 लोग आ रहे हैं। वे ड़ाईनिग टेबल पर जायेंगे और आपको उन्हें भोजन परोसना है। उस सीमित समय में आपको भोजन का निर्णय लेना होगा आपको भोजन तैयार करना होगा, आपको उन्हें भोजन परोसना होगा और आपको सुनिश्चित करना होगा कि सभी ने भोजन कर लिया है। हमारे द्वारा दिये जाने वाले कई कार्यो में से यह सिर्फ एक कार्य है। ऐसी कई गतिविधियां और कार्य हैं जो आपको निरीत्साहित नहीं होने देती हैं। आपको अपनी बुद्धि और हृदय दोनों को सक्रिय रखना है। जो केवल बुद्धि से ही सक्रिय है वे हृदय से निष्क्रिय हैं जिनका हृदय पूर्ण रूप से प्रफुल्लित है, वे भावनात्मक रूप से बहुत कमजोर होते हैं और जब उनको अपनी बुद्धि का प्रयोग करना होता है तो वे निष्क्रिय होते हैं।

Share this post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Today's Offer